Search This Blog

Sunday, July 29, 2018

Work life balance

-जीवन संतुलन कई उद्यमियों और पेशेवरों के लिए एक छिपी हुई लक्ष्य है। लेकिन जब पीछा असंभव प्रतीत हो सकता है, तो परिणाम इसके लायक हैं।

हमने फोर्ब्स कोच काउंसिल के सदस्यों से पूछा कि इस हार्ड-टू-पहुंच संतुलन को खोजने के लिए सबसे अच्छे तरीके क्या हैं। जबकि उनके उत्तरों अलग-अलग हैं, वे इस बात से सहमत हैं कि दोनों के बीच की रेखा खींचना आपके फोन को बंद करने जैसा आसान है।

1. एक नो-ईमेल जोन सेट करें

मैंने विकसित सबसे सफल आदतों में से एक परिवार और दोस्तों के साथ रहने पर ध्यान केंद्रित करने के लिए मेरे समय के दौरान एक नो-ईमेल क्षेत्र स्थापित कर रहा है। हमारे "हमेशा चालू" डिजिटल समाज में, कामकाजी घंटों के बाद आपके काम ईमेल द्वारा विचलित होना आसान है। जब आप उपलब्ध होंगे तो फर्म और सम्मानजनक सीमाएं निर्धारित करें। यदि आवश्यक हो, तो अपने प्रतिक्रिया समय के बारे में अपेक्षाओं को स्थापित करने के लिए ऑफ-ऑफ-ऑफिस जवाब प्रकाशित करें। - एरिन शहरी, यूपीपीएसोल्यूशंस, एलएलसी

2. गैर-कार्यकाल के दौरान जवाब देना बंद करो

जब आपके मालिक या ग्राहक गैर-कार्य घंटों के दौरान आपसे सुनते हैं, तो वे आपको 24/7 पर कॉल करने के लिए उपयोग करते हैं। आपकी प्रतिक्रिया उन्हें सिखाती है कि आप हमेशा काम कर रहे हैं। गैर-कार्य घंटों के दौरान प्रतिक्रिया देने का आग्रह करें- या कम से कम अपनी प्रतिक्रिया में देरी करें- ताकि आप अपने सहयोगियों को इस बात से बचा सकें कि वे आपसे क्या उम्मीद कर सकते हैं। समझाएं कि गैर-कार्य घंटों के दौरान डिस्कनेक्ट करने से आपको फिर से ऊर्जा मिलती है। - स्टेसी स्टाटरमैन, स्टेसी स्टाटरमैन कोचिंग एंड कंसल्टिंग

3. नहीं कहना सीखें

जब आप काम पर हों, तो पूरी तरह से उपस्थित रहें और व्यक्तिगत विकृतियों के लिए "नहीं" कहें। प्रत्येक दिन की शुरुआत में एक टू-डू सूची बनाने के लिए, और सूची के समीक्षा के लिए दिन के अंत में संक्रमण समय निर्धारित करें। काम के घंटों के बाद, उचित सीमाओं की अनुमति देने के लिए व्यावसायिक अनुरोधों को न कहें। अपवादों को तत्काल मामलों तक सीमित रखें। - डेव Fechtman, वेग सलाहकार समूह

4. अपने निजी जीवन को निर्धारित करें

यदि आपके पास कुछ भी योजनाबद्ध नहीं है, तो काम में वापस चूसना आसान है, इसलिए सुनिश्चित करें कि आप अपने साथी और अपने बच्चों के साथ समय निर्धारित करें। मुझे पता है कि अजीब लग सकता है, लेकिन जब समय बुक किया जाता है, तो यह कहना आसान है। साथ ही, यदि आप अपने साथी और बच्चों के साथ प्रतिबद्धताओं को साझा करते हैं, तो आप खुद को उत्तरदायी रखने की अधिक संभावना रखते हैं। घर पर फोन छोड़ दो। कोई भी अनिवार्य नहीं है। अगर आपके पास कोई फोन नहीं है, तो आप वापस चूसने नहीं सकते हैं। यह एक विकल्प है! - गॉर्डन ट्रेडगोल्ड, लीडरशिप प्रिंसिपल एलएलसी

5. सीमा पार करने के लिए अपने परिवार से पूछें

उम्मीदों को निर्धारित करने के लिए अपने परिवार से पूछें। यह आपको सीमा रेखाओं को आसान बनाने की अनुमति दे सकता है। जब मैंने इस क्षेत्र में विचारों के लिए अपने परिवार से परामर्श किया, तो उसने कई तरीकों से मदद की। उदाहरण के लिए, काम पर देर से रहने के बारे में मेरा अपराध कम हो गया। वे मेरे साथ देर से रह रहे थे अगर इसका मतलब था कि जब मैं घर आया तो मैं सीधे अपने ईमेल इनबॉक्स पर नहीं गया था। उन्होंने मुझे बंद करने और आराम और डिटॉक्स को याद दिलाने में मदद की। पहले परिवार। - जॉन एम ओ'कोनॉर, कैरियर प्रो इंक।

6. अपने मूल्यों पर साफ़ हो जाओ

जब आप सबसे ज्यादा खुश महसूस कर रहे हों तो आपके मूल्य मौजूद हैं। त्रैमासिक नहीं होने पर वर्ष में कम-से-कम एक बार अपने शीर्ष पांच से छह मानों को प्रतिबिंबित करने के लिए समय निकालें। फिर सुनिश्चित करें कि आपकी सभी व्यक्तिगत और व्यावसायिक गतिविधियां उन मानों के साथ संरेखित हों। इस दृष्टिकोण से आप इस समय अपने जीवन के लिए सीमाओं के बारे में निर्णय आसानी से कर सकते हैं। आप सशक्त महसूस करेंगे क्योंकि आप नियंत्रण में हैं और आपका जीवन बह रहा है। - रोज़ी गुगलीर्डो, इनरब्रिलिएशन कोचिंग

7. निर्देशित जर्नलिंग आज़माएं

आपके काम के जीवन और पारिवारिक जीवन के बीच की सीमाओं को बदलने में समय लगता है। इन परिवर्तनों को करने के लिए भी आपके कार्यों के बारे में जागरूकता प्राप्त करने के लिए आत्म-प्रतिबिंब की आवश्यकता होती है जो आपको संतुलित होने से रोकती है। निर्देशित जर्नलिंग आत्म-प्रतिबिंब बढ़ाने और आपके वर्तमान व्यवहार से अवगत होने की क्षमता दोनों के साथ मदद कर सकती है। व्यक्तिगत रूप से इस प्रक्रिया के माध्यम से तीन बार जाने और ग्राहकों को इसकी सिफारिश करने के बाद, मैं जो बदलाव कर सकता हूं उसे देखता हूं। - सिंडी स्टैक, होल लाइफ लीडर

8. घर जाओ और घर रहो

मैं 24/7 काम करता था, और मैं खुद को बताता था कि मैं अपने परिवार के लिए कड़ी मेहनत कर रहा था। बात यह है कि, मैं अपने परिवार को कभी नहीं देखूंगा। तो मैंने अपने कार्यदिवस में एक कठिन रोकना शुरू कर दिया। इसका मतलब था कि 6 पीएम तक, मुझे काम छोड़ना पड़ा और घर जाना और मेरे परिवार के लिए दिखाना पड़ा। मैं सिर शुरू करने के लिए अगले दिन पहले जाग सकता हूं, लेकिन जब यह समय छोड़ रहा है, तो मैंने छोड़ दिया। - रयान स्टीमैन, हार्डकोर क्लोजर एलएलसी

9. दोनों के लिए अनुसूची और सम्मान समय

हम अक्सर काम के लिए समय निर्धारित करते हैं और शायद ही कभी अपना समय निर्धारित करते हैं। हम अक्सर लंबे समय तक काम करके, दिन के सभी घंटों में कॉल और ईमेल का जवाब देकर काम से दूर समय का सम्मान करते हैं और सम्मान नहीं करते हैं। जब आपके परिवार का समय निर्धारित होता है, तो अपने परिवार पर ध्यान केंद्रित रखें। काम के लिए ही: सुनिश्चित करें कि आपका परिवार आपके कार्यसूची और आपके निर्धारित परिवार के समय को जानता है। वे आपको जवाबदेह रखने में मदद कर सकते हैं। - कैट लेसन, लाइफ बाय माई डिज़ाइन "

No comments:

Post a Comment

Note: Only a member of this blog may post a comment.